Global Parents Day 2021

हेलो दोस्तों मानव जीवन में माता-पिता का सर्वोच्च स्थान है। बच्चों के जन्म से लेके माता-पिता उनके लिए आदर्श के रूप में होते हैं। भागदौड़ की जिंदगी में भले ही हम अपने माता-पिता से दूर हैं। लेकिन दुख हो या सुख हर परिस्थिति में वह हमारे साथ होते हैं। यही वजह है कि उनके महत्व को समझाने के लिए हर साल 1 जून को पैरंट्स डे (Global Day of Parents 2021) मनाया जाता है। इस खास दिन की शुरुआत सबसे पहले साल 2012 में संयुक्त राष्ट्र महासभा के द्वारा की गई थी। वहीं पर पैरंट्स डे ( Global Day of Parents 2021 ) मनाने की शुरुआत अमरीका ने साल 1994 में हुई थी।

अमरीका के साथ इस खास दिन को अलग अलग अंदाज में मनाया जाने लगा। माता-पिता को सम्मान प्रकट करने के साथ साथ , उनके त्याग और बलिदान को शुक्रिया कहने के लिए यह दिन मनाया जाता है। दोस्तों आप भी अपने माता-पिता का आभार प्रकट करना ना भूले। अगर आप उनसे दूर रहते हैं। तो उन्हें सोशल मीडिया या फिर व्हाट्सएप मैसेज के जरिए उन्हें थैंक यू या फिर आई लव यू का मैसेज भेज सकते हैं। ध्यान रहे कि दूर रहकर भी अपने माता-पिता को एहसास दिलाएं कि आप हमेशा उनके साथ है। तो दुनिया भर में हर साल 1 जून को ग्लोबल पैरंट्स डे (1st june Global Day of Parents 2021) मनाया जाता है।

इस दिन बच्चे अपने माता-पिता के प्रति सम्मान और निस्वार्थ प्रतिबद्धता और इस रिश्ते के लिए आज जीवन बलिदान के लिए आभार प्रकट करते हैं। अक्सर कहा जाता है कि माता-पिता भगवान का दिया सबसे अनमोल उपहार है। दोस्तों आप भी अपने माता-पिता का आभार प्रकट करना ना भूले। अगर आप उनसे दूर रहते हैं। तो उन्हें सोशल मीडिया या फिर व्हाट्सएप मैसेज के जरिए उन्हें थैंक यू या फिर आई लव यू का मैसेज भेज सकते हैं।

ध्यान रहे कि दूर रहकर भी अपने माता-पिता को एहसास दिलाएं कि आप हमेशा उनके साथ है। तो दुनिया भर में हर साल 1 जून को ग्लोबल पैरंट्स डे ( Global Day of Parents 2021 )मनाया जाता है। इस दिन बच्चे अपने माता-पिता के प्रति सम्मान और निस्वार्थ प्रतिबद्धता और इस रिश्ते के लिए आज जीवन बलिदान के लिए आभार प्रकट करते हैं। अक्सर कहा जाता है कि माता-पिता भगवान का दिया सबसे अनमोल उपहार है।

pexels migs reyes 8125233 1

Leave a Comment

close