Connect with us

Uncategorized

Corona Virus : सावधान बहुत तेजी से फैल रहा है यह Corona वायरस

Published

on

corona-virus
corona virus

एक नया वायरस आजकल मेडिकल जगत में चिंता चर्चा का विषय बन गया इसका नाम है Corona Virus. यह वायरस तेजी से फैलने के आसार नजर आ रहे हैं. मेडिकल विशेषज्ञ के बीच चिंता का विषय बना हुआ इस वायरस के फ़ैलने संभावना है. दुनिया के सभी देशों को चौकन्ना कर इस वायरस से अभी तक 9 लोगो की मौत हो चुकी है. भारत में भी बीमारी को लेकर काफी सतर्कता बरती जा रही है.

नागरिक विमानन मंत्रालय ने मंगलवार को देश के ७ हवाई अड्डों चेन्नई बेंगलुरु हैदराबाद दिल्ली कोचीन और मुंबई को चीन और हॉंकॉंग से आने वाले यात्रिओ की थर्मल क्लीनिंग का आदेश दिया है. एयरलाइन के कर्मचारी लोगों को इन काउंटर पर लाकर उनका थर्मल स्कैनिंग कराएंगे अगर इनमें कोई वायरस का इनफेक्टेड व्यक्ति पाया जाता है. तो उसकी जानकारी स्वास्थ्य कर्मियों को दी जाएगी. लगातार इस वायरस से जुड़ी हुई जानकारियां सामने आ रही है जिसमें इस वायरस से आने वाली दिक्कत है .और लक्षण जैसे भी शामिल है आइए जानते हैं इस वायरस से होने वाली बीमारियों और उसके प्रभाव के बारे में.

.
डब्ल्यू एच ओ के अनुसार यह वायरस चाइना से जुड़ा हुआ है और इसकी शुरुआत चाइना के हवाई प्राण के वुहान शहर से हुई ऐसी मानी जा रही है सबसे जरूरी बात यह है कि यह वायरस इंसानों को ही नहीं बल्कि जानवरों को भी अपना शिकार बना रहा है. कोरोना वायरस आमतौर पर जानवरों में पाया जाता है जानकारों का मानना है. कि कई बार इसका विस्तार जानवरों से इंसानों में हो जाता है. इस वायरस से संक्रमित होने पर स्वास्थ्य संबंधित गंभीर बीमारियां हो सकती है. इसके लिए आज तक कोई खास इज़्ज़त इलाज का इजाद नहीं हो पाया है. कई बार बीमारियों के लक्षण खुद-ब-खुद खत्म हो जाते हैं.

इस वायरस को कैसे खत्म करें

बड़ा सवाल यह है कि इस वायरस को कैसे खत्म किया जाए. यह वायरस जन्म जानवरों के लाडवा से भी फैलता है. अब आपको कोरोना वायरस के लक्षण बता देते हैं. कोरोना वायरस से इनफेक्टेड इंसान को सबसे पहले सांस लेने में दिक्कत होती है. गले में जुकाम, खांसी और बुखार जैसी परेशानी परेशानी होती है. फिर यह बुखार निमोनिया का रूप ले सकता है. और किडनी से जुड़ी कई दिक्कतों को बढ़ा सकता है. इलाज कैसे करें अभी तक मार्केट में के लिए कोई दवा उपलब्ध नहीं है.

लेकिन इसके लक्षणों के आधार पर डॉ डॉक्टर कोरोना वायरस का दूसरी वैक्सीन से इलाज कर रहे हैं. साथ ही साथ इसकी वैक्सीन पर भी काम चल रहा है .

कोरोना वायरस से बचने के उपाय

  • जब तक कोरोना वायरस का प्रभाव पूरी तरह खत्म नहीं हो जाता तब तक आप सीफूड से दूर ही रहे.
  • साफ-सफाई कोरोना वायरस से बचने का दूसरा तरीका है .
  • कहीं भी बाहर से आने के बाद अपने हाथ अच्छी तरह से धोये करे .
  • साथ में हमेशा हैं सैनिटाइजर रखें .
  • पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करने के बाद अपने हाथ को अपने मुंह पर बिल्कुल भी ना लगाएं .
  • बीमार लोगों की देखभाल के दौरान अपनी सुरक्षा का पूरा ध्यान रखें.
  • अपने नाक और मुँह को कवर करके रखें .
  • इस्तेमाल किए हुए बर्तन और कपड़ों को इस्तेमाल करने से बचें.
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Trending

close